प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना पात्रता {PM-SYM} PM Pension Scheme 2020

सरकार ने बजट 2020 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन नामक एक मेगा पेंशन योजना की घोषणा की है। यह संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों के लोगों को मासिक आय 15,000 रुपये तक कवर करती है और 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन का आश्वासन देती है। उन्हें 18 वर्ष से शुरू होने वाले 55 रुपये का न्यूनतम योगदान देना होगा। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले और 29 साल की उम्र में इस पेंशन योजना में शामिल होने वाले किसी व्यक्ति को 60 साल की उम्र तक केवल 100 रुपये का योगदान देना होगा। पेंशन कोष में सरकार समान राशि का योगदान करेगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

बजट 2020 में 500 करोड़ रुपये का Allotted(आवंटन) किया गया है और आवश्यकतानुसार अतिरिक्त धनराशि प्रदान की जाएगी। यह योजना चालू वित्तीय वर्ष में लागू की जाएगी। “जैसा कि उम्मीद की गई थी, बजट में लोक-लुभावनवाद है, लेकिन राजकोषीय घाटे के 3.4% पर सम्‍मिलित होने के साथ, विवेक की प्रबलता रही है। नई योजनाओं जैसे पीएम किसान सम्मान निधि और पीएम श्रमयोगी योजना के साथ-साथ अधिक से अधिक नेक इरादे रखने वाले, मध्यम वर्ग और वेतनभोगी कर्मचारियों को दी जाने वाली कर छूट इसे एक फ्रिल बनाती है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो, वह इसका फायदा उठा सकता है। असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगर, घरों में काम करने वाले नौकर, ड्राइवर,रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने का काम करने वाले कामगर इसका फायदा उठा सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया 

इस स्कीम के तहत आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी केंद्र जाना पड़ेगा। आप अपने साथ आधार कार्ड, बैंक का पासबुक और मोबाइल फोन ले जाना न भूलें। आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके बचत खाता पासबुक पर आईएफएससी कोड अंकित होना चाहिए।

ईपीएफ इंडिया की वेबसाइट पर आप अपने नजदीकी सीएससी का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा, एलआईसी के ब्रांच ऑफिस, ईएसआईसी, ईपीएफओ या केंद्र तथा राज्य सरकार के लेबर ऑफिस जाकर भी अपने नजदीकी सीएससी सेंटर का पता लगा सकते हैं।

कॉमन सेंटर पर आपको ऑटो-डेबिट फैसिलिटी के लिए सहमति फॉर्म के साथ-साथ स्वप्रमाणित फॉर्म जमा करना होगा। दोनों ही फॉर्म आपको सीएससी पर मिल जाएंगे। सीएससी पर मिले फॉर्म में आपको आपके आधार कार्ड और बैंक पासबुक पर अंकित जानकारी को भरना होगा। जब आप पूरे विवरण को वेरिफाई कर देंगे, आपके मोबाइल पर एक वन टाअम पासवर्ड आएगा।

जरुरी दस्तावेज

इस योजना में पंजीकरण के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए।
1. आधार कार्ड
2. बचत खाता/जन-धन खाता, साथ में आईएफएससी कोड
3. मोबाइल नंबर

ऐसे होगी प्रक्रिया पूरी

CSC Center पर Registration(पंजीकरण) पूरा होने पर योजना के तहत एक online (ऑनलाइन) पेंशन नंबर Generate होगा। CSC आपको पेंशन स्कीम कार्ड का एक प्रिंट आउट देगी। पेंशन स्कीम कार्ड में आपका नाम, पेंशन शुरू होने की Date, मासिक पेंशन राशि, पेंशन AC No. सहित कई और जानकारियां अंकित होंगी।

Eligilbility | पात्रता

  • खाता खोलते समय आपकी आयु 18 से 40 के बीच होनी चाहिए |
  • और आपकी प्रति महीने की आय 15 हजार से कम होनी चाहिए |
  • साथ ही आप income Tax pay कर्ता या करदाता नही हो सकते |
  • पात्र व्यक्ति EPFO, NPS और ESIC के अंतर्गत कवर नहीं होना चाहिए
  • आवेदक के पास मोबाइल फोन, आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना अनिवार्य है
  • योजना के लिए बचत खाता (Savings Bank Account) भी अनिवार्य है

आप यहाँ क्लिक कर के अप्लाई कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *