Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2020 – सुरक्षित सुमन योजना

केंद्र सरकार ने गर्भवती महिलाओं, नई माताओं और नवजात शिशुओं को शून्य लागत पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए सुरक्षित मातृआश्वान (Surakshit Matritva Aashwasan) की शुरुआत की है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद के 13 वें सम्मेलन के दौरान 10 अक्टूबर, 2020 को अन्य राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ सुमन योजना का शुभारंभ किया। सम्मेलन के दौरान बोलते हुए डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana

सुरक्षीत मृत्त्व आष्वसन(Surakshit Matritva Aashwasan) Suman Yojana 2020

  •  सुरक्षीत मैत्रीवा ऐश्वर्य पहल या सुमन योजना का उद्देश्य हर महिला और नवजात शिशु को सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा पर जाने के लिए किसी भी कीमत पर सम्मानजनक और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है।
  •  इस योजना के तहत, प्रसव के 6 महीने तक की सभी गर्भवती महिलाएं, नवजात शिशु और माताएं चार नि: शुल्क स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं जैसे चार एंटेनाटल चेक-अप और छह घर-आधारित नवजात शिशु की देखभाल का लाभ उठा सकेंगी।
  •  यह योजना गर्भावस्था के दौरान और बाद में जटिलताओं की पहचान और प्रबंधन के लिए शून्य व्यय का उपयोग करने में सक्षम होगी। सरकार गर्भवती महिलाओं को घर से स्वास्थ्य सुविधा तक मुफ्त परिवहन प्रदान करेगी और छुट्टी (न्यूनतम 48 घंटे) के बाद वापस छोड़ देगी।
  •  गर्भवती महिलाएं सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में जटिलताओं के मामले में एक शून्य व्यय वितरण और सी-सेक्शन सुविधा का लाभ उठा सकेंगी।
  •  योजना यह सुनिश्चित करेगी कि ऐसे रोगियों को सेवाओं से वंचित करने के लिए शून्य-सहिष्णुता है।
  • घर से स्वास्थ्य केंद्र तक जाने के लिए परिवहन की सुविधा भी प्रधानमंत्री सुमन योजना 2020 (Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana) के अंतर्गत मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

Pradhan Mantri Suman Yojana में चेकअप के साथ-साथ आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंट, टेटनस डिप्थीरिया इंजेक्शन और व्यापक एएनसी पैकेज को भी शामिल किया गया है।

Highlights of Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2020

Name of the scheme Surakshit Matritva Aashwasan (SUMAN)
Launched by Ministry of Union Health and Family Welfare
Launched date 10th October 2020
Launched during 13th Conference of Central Council of Health and Family Welfare in New Delhi
Benefits Free healthcare benefit
Beneficiaries Pregnant women’s and newborn babies
Aim Reducing maternal and infant mortality rates

सुमन योजना: महत्व

सुमन योजना का उद्देश्य राष्ट्र में मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करना और सभी रोके जा रहे मातृ और नवजात मृत्यु को रोकना है। यह योजना मां और नवजात शिशु को सकारात्मक और तनाव मुक्त जन्म का अनुभव प्रदान करेगी।

सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया कि गरिमामय देखभाल रोगियों को शुरुआती दीक्षा और स्तनपान, मुफ्त और शून्य खर्च सेवाओं के लिए बीमार नवजात शिशुओं और नवजात शिशुओं और शून्य खुराक टीकाकरण के लिए प्रदान की जाती है।

पृष्ठभूमि

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत की मातृ मृत्यु दर 2004-2006 में 254 प्रति 1, 00,000 जीवित जन्मों से घटकर 2014-16 में 130 हो गई है। भारत में शिशु मृत्यु दर भी 2001 में प्रति 1,000 जीवित जन्मों में 66 से घटकर 2016 में 34 हो गई है।

मातृ और शिशु स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के साथ, सरकार राष्ट्र में मानसिक स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार लाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2020 आवेदन

केंद्र सरकार ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आवेदन पत्र स्वीकार करेगी। लेकिन इस समय भारत सरकार द्वारा लाभार्थी को शामिल करने के संबंध में कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है। भविष्य में सुमन योजना के तहत, सभी सार्वजनिक सरकारी अस्पताल पंजीकरण की सुविधा प्रदान करेंगे। जैसे ही सरकार इसे जारी करेगी हम आपके साथ बने रहेंगे और आपको प्रत्येक विवरण और अद्यतन विवरण जारी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *